Download Aadhar Card Online - 


आजकल आधार कार्ड की आवश्यकता लगभग हर जरूरी काम में पड़ती है। प्राइवेट जॉब हो या कोई सरकारी काम, आधार एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन गया है। यहां तक कि अधिकतर सरकारी संस्थानों में आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड खो जाए तो आप परेशान हो जाते हैं। लेकिन डिजिटल के इस युग में आधार कार्ड खो जाने पर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आपके पास आपका आधार नंबर है तो आप घर बैठे e-Aadhar Card यानि आधार की डिजिटल कॉपी निकाल सकते हैं। आइए जानते हैं आधार की डिजिटल कॉपी निकालने का तरीका।

आधार कार्ड गुम होने पर कैसे करें ऑनलाइन प्रिंट, Download Aadhar Card Online , आधार कार्ड डाउनलोड app, आधार कार्ड कैसे निकलते हैं, आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर


आधार कार्ड की सबसे बड़ी खासियत है कि इससे जुड़े अधिकतर बदलावों या अपडेट की जानकारी UIDAI की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है। यहां तक कि आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर इसका डिजिटल प्रिंट भी निकाल सकते हैं। साथ ही इसके लिए आपको किसी प्रकार के भुगतान की भी जरूरत नहीं है। बस आपके पास अपना आधार में दिए गए 12 अंकों के यूआईडी नंबर की आवश्यकता होगी।

How to Download Aadhar Card


आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी निकालने के लिए UIDAI की वेबसाइट पर जाएं और वहां टॉप पर दिए गए विकल्प में अपना आधार नंबर डालें। इसके अलावा यहां आपको अपना पूरा नाम भी डालना होगा जो कि आधार कार्ड में लिखा हुआ है।

– इसके बाद ईमेल आईडी या फोन नंबर टाइप करें। ध्यान रहें कि यहां दी जाने वाली सभी डिटेल आधार कार्ड में दी गई डिटेल के समान ही हो। अगर उससे अलग होगी तो आधार ओपन नहीं होगा।

– डिटेल भरने के बाद इमेज में दिए गए कैरेक्टर्स को टाइप करें और फिर OTP के लिए क्लिक करें। यह OTP आपके उस नंबर पर सेंड किया जाएगा जो आपने आधार कार्ड में लिखा है। वेरिफाई OTP पर क्लिक करते ही आपका आधार नंबर एसएमएस या ईमेल के जरिए आपको मिल जाएगा।

आधार नंबर UID नंबर मिलने के बाद  UIDAI की वेबसाइट पर e-Aadhaar पेज पर जाएं। जहां आपसे कुछ डिटेल मांगी जाएगी। उन्हें भरने के बाद OTP ​पर क्लिक करें। OTP मिलने पर उसे टाइप करें और वहां दिए गए Validate & Download पर क्लिक करें। अब आप आपके आधार कार्ड की पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी और आप इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।