CGBSE के बारे में -

 CGBSE 10th result 2020


छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) छत्तीसगढ़ राज्य का प्राथमिक स्कूल बोर्ड है। राज्य गठन के बाद 2001 में CGBSE अस्तित्व में आया। बोर्ड ने वर्ष 2002 में कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए अपनी पहली वार्षिक बोर्ड परीक्षा आयोजित की। राज्य में स्कूल-स्तरीय शिक्षा के एकमात्र संरक्षक के रूप में इसकी जिम्मेदारियों के रूप में, CGBSE नीचे सूचीबद्ध पाठ्यक्रमों के लिए शैक्षिक दिशानिर्देशों को नियंत्रित और निर्धारित करता है।

  • हाई स्कूल ( नियमित / स्वदेयी / पत्राचार )
  • उच्चतर माध्यमिक ( नियमित / आठवले / पत्राचार )
  • उच्चतर माध्यमिक व्यावसायिक ( नियमित / आठवले )
  • शिक्षा में डिप्लोमा (नियमित / पत्राचार) द्विवार्षिक पाठ्यक्रम (उच्च माध्यमिक उत्तीर्ण करने के बाद)
  • शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा, दो वर्षीय पाठ्यक्रम ( उच्च माध्यमिक उत्तीर्ण करने के बाद ) 




सीजी बोर्ड 10 वीं का परिणाम - पिछला वर्ष विश्लेषण-

CGBSE 10 वीं परीक्षा 2020 संभवत: पहली प्रतियोगी परीक्षा है, जिसमें कक्षा 10 के छात्रों ने अब तक अपनी अकादमिक गतिविधियों में भाग लिया है। CGBSE 10 वीं रिजल्ट 2020 में एक अच्छा स्कोर उनके आत्मविश्वास को बढ़ावा देगा, ताकि भविष्य की प्रतियोगी परीक्षाओं का सामना किया जा सके। इसलिए, CGBSE रिजल्ट की घोषणा से पहले थोड़ी घबराहट और उत्तेजना स्वाभाविक है। हालांकि, पिछले साल के स्टैटिक्स को देखते हुए सीजी बोर्ड 10 वीं के रिजल्ट 2020 में हुई प्रगति का अनुमान लगाया जा सकता है। छात्रों को ऐसा करने में मदद करने के लिए, हमने पिछले साल के CGBSE 10 वीं परिणाम 2020 के प्रमुख आंकड़े नीचे दिए हैं।

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10 वीं का परिणाम - पिछले साल से हाइलाइट्स-


·         परिणाम दिनांक: 10 मई
·         कुल छात्रों की संख्या: 3.84 लाख
·         कुल मिलाकर पास प्रतिशत: 68%
·         लड़कों में प्रतिशत उत्तीर्ण: 68.2%
·         लड़कियों में उत्तीर्ण प्रतिशत: 77.7%

CGBSE 10वीं परिणाम 2020 - समाचार पत्रों की रिपोर्टों ने सुझाव दिया है कि CGBSE 10 वीं परिणाम की तारीख 21 जून को तय की जाएगी। यह छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) द्वारा cgbse.nic.in, results.cg.nic.in पर ऑनलाइन घोषित किया जायेगा। सीजी बोर्ड 10 वीं परिणाम 2020 की जांच करने के लिए , छात्रों को रोल नंबर की आवश्यकता होगी । योग्य घोषित होने के लिए, छात्रों को न्यूनतम 33% अंकों की आवश्यकता होगी योग्य घोषित छात्र - छात्राएँ अपने संबंधित स्कूल से अपनी मूल मार्कशीट एकत्र कर सकते है, जबकि एक या दो विषयों में फेल होने वालों को कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होना होगा।

छात्र छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 12वीं परिणाम 2020 से संबंधित सभी नवीनतम अपडेट और समाचार नीचे देख सकते हैं। 
 CGBSE 12th result 2020→Check here

अधिकारियों का कहना है कि परिणाम आज नहीं, प्रचलन में पत्र फर्जी - छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) 21 जून को परिणाम घोषित करने वाला नहीं है, जैसा कि छत्तीसगढ़ के प्रमुख सचिव, शिक्षा, आलोक शुक्ला ने बताया है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि परिणाम घोषणा के बारे में पत्र, सोशल मीडिया पर प्रसारित, नकली है।

CG Board 10 वीं का परिणाम 2020 kab aayega?  NDTV जैसी कई अख़बारों की रिपोर्ट ने सुझाव दिया है कि CGBSE 10 वीं परिणाम 2020 की तारीख 20 जून के बाद घोषित की जाएगी। बोर्ड ने परिणाम के बारे में कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है। वर्ष 2019 में, सीजी बोर्ड 10 वीं का परिणाम 10 मई को दोपहर 1:00 बजे जारी किया गया था।

CGBSE 10 वीं परीक्षा 2020 में परिवर्तन - इस वर्ष से, बोर्ड ने यह अनिवार्य कर दिया है कि किसी भी छात्र को कोई अतिरिक्त उत्तर पुस्तिका नहीं मिलेगी। कक्षा 10 वीं के छात्रों को 32 लंबी पृष्ठ उत्तर पुस्तिकाएँ मिलेंगी। इसके अलावा, बोर्ड ने परीक्षा आयोजित किए बिना छात्रों को कक्षा 1 से 9, 11 तक अगली कक्षा में पदोन्नत करने का फैसला किया।

www.cgbse.nic.in 10th Result 2020 Kab Aayega-

शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए बड़ी संख्या में नियमित और निजी छात्रों ने दाखिला लिया। सभी पंजीकृत छात्र विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर हाई स्कूल परीक्षा में उपस्थित हुए। सीजी बोर्ड 10 वीं का परिणाम ऑनलाइन मोड के माध्यम से घोषित करेगा। छात्र रोल नंबर / हॉल टिकट नंबर का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट (www.cgbse.nic.in ) से कक्षा 10 वीं परिणाम लिंक पर जाकरके परीक्षा परिणाम जांच कर सकते हैं। छात्र अपना परिणाम नाम वार भी देख सकते हैं। परिणाम घोषणा के बाद, बोर्ड छात्रों की मार्कशीट स्कूलों को भेजेगा। छात्र अपने स्कूल / संस्थान से अपनी मूल मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं।

सीजी बोर्ड 10 वीं परिणाम की जांच करने के विभिन्न तरीके (How to check CGBSE 10th result 2020)

आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, छात्र अपने छत्तीसगढ़ बोर्ड 10 वीं परिणाम को एसएमएस से या तीसरे पक्ष की वेबसाइट जैसे indiaresults.com, examresults.net, आदि से भी देख सकते हैं।



ऑनलाइन CGBSE कक्षा 10 वीं परिणाम 2020 नाम वार की जांच कैसे करें (How to Check Online CGBSE Class 10th Result 2020 Name Wise )


Step 1:  छात्र www.cgbse.nic.in पर छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की आधिकारिक वेब साइट पर जाते हैं

ऑनलाइन CGBSE कक्षा 10 वीं परिणाम 2020 नाम वार की जांच कैसे करें (How to Check Online CGBSE Class 10th Result 2020 Name Wise )


Step2: मुख पृष्ठ पर, "छात्र के कोने" अनुभाग तक नीचे स्क्रॉल करें।

Step3: सीजी बोर्ड 10 वीं परिणाम 2020 लिंक पर क्लिककरें।

Step4:  अब अपना रोल नंबर और कैप्चा कोड डालें।

Step5:  सबमिट बटन पर क्लिक करें और आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

Step6: इसे सहेजें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट निकाल लें।

सीजी बोर्ड 10 वीं परिणाम 2020 रीचेकिंग / पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया -

चेकिंग और मूल्यांकन प्रक्रिया के बारे में छात्रों के बीच किसी भी संदेह या अस्पष्टता को दूर करने के लिए, छत्तीसगढ़ बोर्ड छात्रों को उनकी उत्तर पुस्तिकाओं को पुनः प्राप्त करने या फिर से मूल्यांकन करने की अनुमति देगा। री-चेकिंग प्रक्रिया के दौरान, आम तौर पर, बोर्ड को उत्तर पुस्तिकाओं में दिए गए अंक पुनः प्राप्त और लम्बे मिलेंगे। यदि कोई प्रश्न छोड़ दिया गया है, तो उसी का मूल्यांकन किया जाएगा और इसके लिए अंकों को अंतिम मिलान में जोड़ा जाएगा। इसी तरह, पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया में, पहले मूल्यांकन में किसी भी त्रुटि के लिए छात्र की पूरी उत्तर पुस्तिका एक स्वतंत्र परीक्षक द्वारा जांची जाएगी। उम्मीदवारों को अपनी उत्तर पुस्तिकाओं को दोबारा प्राप्त करने या पुनर्मूल्यांकन कराने के लिए मामूली शुल्क देना होगा। बोर्ड द्वारा जल्द ही विस्तृत आवेदन प्रक्रिया, फीस और अन्य जानकारी की घोषणा की जाएगी।


CGBSE 10 वीं परिणाम 2020 - सुधार / पूरक / कम्पार्टमेंट परीक्षा-

उन छात्रों के लिए जो CGBSE 10 वीं रिजल्ट 2020 में एक या एक से अधिक विषयों में असफल रहे हैं, सीजी बोर्ड उन्हें पूरे वर्ष इंतजार किए बिना अपने स्कोर में सुधार करने का एक और मौका देगा। यह इंप्रूवमेंट / सप्लीमेंट्री / कंपार्टमेंटल परीक्षा के माध्यम से होता है। CGBSE बोर्ड उन छात्रों के लिए CGBSE 10 वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित करेगा जो एक या अधिक विषयों में असफल रहे हैं। ऐसे छात्र जून के महीने में बोर्ड परीक्षा के लिए पुनः आवेदन कर सकते हैं और जुलाई 2020 तक अपने बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह, छात्र पूरे वर्ष इंतजार किए बिना अपनी पसंद की स्ट्रीम में विभिन्न उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में प्रवेश ले सकेंगे। CGBSE 10वीं पूरक परीक्षा के बारे में विस्तृत अधिसूचना बोर्ड द्वारा छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं परिणाम 2020 की घोषणा के बाद जारी की जाएगी।